कोरोना से हाहाकार, डेल्टा के बाद अब Omicron है बेहद खतरनाक

तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार आइपीएल सट्टे में लाखों का दाँव लगाने वाले तीन सटोरिये पकड़े गए शराब और नकदी बरामद मोहला-मानपुर के ग्राम संबलपुर में नवीन पुलिस कैंप की स्थापना मल्लिकार्जुन खड़गे ने की गोरखपुर में जनसभा मतदान प्रतिशत हेतु जन जागरण कार्यक्रम चित्रकूट आज का राशिफल हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी

कोरोना से हाहाकार, डेल्टा के बाद अब Omicron है बेहद खतरनाक

Anjali Yadav 27-11-2021 12:45:52

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में इस वक्त कोरोना के नए वेरिएंट ‘Omicron’ ने दहशत पैदा कर दी है. कोरोना का यह नया वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला है, इस नए वैरिएंट को लेकर चारों तरफ चिंता का माहौल बना हुआ है. कई देशों ने तो इससे बचने के लिए साउथ अफ्रीका से आने जानेवाले यात्रियों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए है. ऐसे देशों में अमेरिका और कनाडा भी शामिल हैं. इसके साथ ही, इस बात पर भी मंथन होने लगा है कि क्या कोरोना वायरस की मौजूदा वैक्सीन इस नए वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगी या नहीं.

 

वैक्सीन बनानेवाली कंपनियों ने कही है ये बात  

इस सवाल पर कोरोना वैक्सीन बनानेवाली कंपनियां फाइजर और बायोएनटेक ने बयान जारी किया है. बयान में कहा गया कि इस बात को लेकर निश्चितता नहीं है कि उनका टीका नए COVID-19 वेरिएंट ‘Omicron’ के खिलाफ कारगर साबित होगा. हालांकि, स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, Pfizer और BioNTech ने लगभग 100 दिनों में नए वैरिएंट के खिलाफ नया टीका विकसित करने का वादा भी किया है. 

वैक्सीन की कंपनियों ने अपने बयान में कहा है कि, ‘फाइजर और बायोएनटेक को उम्मीद है कि वह लगभग 100 दिनों में नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने और उत्पादन करने में
सक्षम हैं, जो नियामक अनुमोदन के अधीन है.” स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे अगले दो हफ्तों के भीतर ‘Omicron’ पर अधिक डेटा को हासिल करने की उम्मीद करते हैं.

वहीं, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि यह वेरिएंट पहले वालों से काफी अलग है. दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने महीनों पहले अपने टीके को नए संभावित वेरिएंट के अनुकूल बनाने पर काम करना शुरू कर दिया था.

 

WHO ने नए वैरिएंट का नाम दिया ‘Omicron’

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषित किया है कि उसने कोरोना के एक नए स्ट्रेन B.1.1.1.529 की पहचान की है, जो सबसे पहले दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था. WHO ने इस वेरिएंट का नाम ‘Omicron’ रखा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार’ करार दिया है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनों में वायरस के नए प्रकार की कैटिगरी में पहली बार की गई है. इसी कैटिगरी में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को भी रखा गया था जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था और भारत में भी दूसरी लहर के लिए इसे जिम्मेदार बताया गया था.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :